जनरल नॉलेज

UPPCL: अपने घर बैठे ही बिजली बिल आसानी चेक करें, जाने अपनी भाषा में क्या हैं इसकी पूरी प्रक्रिया

By Pawan Kushwaha

Published On:

Follow

UPPCL: क्या आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और उत्तर प्रदेश बिजली का बिल कैसे चेक करें उसके बारे में जानना चाहते है? यदि हाँ, तो आप सही जगह पर आये हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यूपी बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखें उसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

UPPCL: अपने घर बैठे ही बिजली बिल आसानी चेक करें
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

UP Bijli Bill Check Online: कई बार हमें यह पता ही नहीं चलता हैं की आखिरी महीने में कितने का बिजली बिल आया था या फिर अगर आपने कुछ महीनों से अपना बिजली बिल (Electricity Bill) नहीं चुकाया है तो उसका कुल बिल कितना हो गया है। अगर आप भी सच में ऐसी परिस्थिति में हैं तो आपको कैसे पता लगेगा की आपको कितना बिजली का बिल को भुगतान करना है? घबराने की बात नहीं है।

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आपके घर में बिजली कनेक्शन उपलब्ध है और साथ में उसमे मीटर भी लगा हो, तो आप यूपीपीसीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने कुल बिजली बिल राशि का पता लगा सकते हैं। आज इस वेबसाइट के माध्यम से आप उत्तर प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों का बिजली बिल 2 मिनट में देख सकते हैं।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से, अपने मोबाईल नंबर से, अपने नाम से अपना UPPCL Bill Check और जमा कर सकते हैं। तो चलिए, उत्तर प्रदेश बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

UPPCL क्या हैं

UPPCL (Uttar Pradesh Power Corporation Limited) उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक बिजली सप्लाई करने वाला बहुत बढ़ा संगठन है, जिसके द्वारा पूरे उत्तर प्रदेश में बिजली का संचरण और वितरण किया जाता है। इसकी स्थापना 14 जनवरी, 2000 में की गयी थी। यह कॉर्पोरेशन उत्तर प्रदेश के सभी घरों, व्यवसायों और उद्योगों को बिजली की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करता है, जिसकी वजह से राज्य की अर्थव्यवस्था के साथ साथ विकास में योगदान मिलता है।

UPPCL वेबसाइट में प्रदान की जाने वाली सभी सेवाएं निम्नलिखित है
  • उपभोक्ता लॉगिन
  • बिल भुगतान/बिल देखे
  • एसटीएस प्रीपेड रिचार्ज
  • स्वामित्व परिवर्तन/स्थिति
  • पंजीकरण / स्थिति
  • उपभोक्ता / परिसर का लम्बित बकाया देखे

उत्तर प्रदेश बिजली बिल को ऑनलाइन कैसे देखें

उत्तर प्रदेश में बिजली वितरण विभाग को 2 भागों में वर्गीकृत किया है: ग्रामीण (Rural) और शहरी (Urban)
हम आपको बता दे UPPCL ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से सम्बंधित उपभोक्ताओं के बिजली बिलों की जांच के लिए अलग-अलग पोर्टल को बनाया गया है। जिसकी मदद लेकर आप सभी उपभोक्ता अपने घर बैठे ही मोबाइल की मदद से अपना बिजली बिल देख सकते हैं और भुगतान भी कर सकते हैं।

आपको बता दे की UPPCL के द्वारा शहरी उपभोक्ता को 10 अंकों का और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए 12 अंकों का खाता संख्या (Account Number) जारी किया जाता है, जिसका प्रयोग कर के आप सभी उपभोक्ता यूपी बिजली विभाग के साइट पर लॉगइन कर सकते हैं और अपना बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

नोट: हाल ही में UPPCL ने अपने आधिकारिक पोर्टल पर कुछ अपडेट किए हैं। परिणामस्वरूप, ग्रामीण क्षेत्रों में भी उपभोक्ताओं की खाता संख्या अब 10 अंकों की हो गई है। आप इस लिंक पर जाकर अपने पुराने 12 अंकों वाले ग्रामीण खाता नंबर को 10 अंकों में बदल सकते हैं। अकाउंट नंबर बदलने के बाद आप यूपी ग्रामीण क्षेत्र का बिजली बिल चेक कर सकेंगे।

अब चलिए देखते हैं की ग्रामीण और शहरी के उपभोगता अपने बिजली बिल को कैसे चेक कर सकते हैं।

UPPCL Login Page

यूपी ग्रामीण क्षेत्र का बिजली बिल कैसे चेक करें

उत्तर प्रदेश में ग्रामीण (Rural) क्षेत्र का बिजली बिल ऑनलाइन देखने के लिए आप निचे बताये गए Steps को फ़ॉलो करके देख सकते हैं।

Step:1- सबसे पहले आप सभी को UPPCL (Uttar Pradesh Power Corporation Limited) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
Step:2- अब आपके सामने UPPCL का होम पेज खुला होगा।
Step:3- होमपेज में “बिल भुगतान/बिल देखे” के ऑप्शन पर क्लिक करके अगले पेज पर जाए।

UPPCL View Bijli Bill Detail Page

Step:4- अब आप इस पेज पर अपना 10 अंकों वाला खाता नंबर को दर्ज करें। (यह नंबर आपके UPPCL bill receipt में मिल जायेगा)।
Step:5- अब उसके बाद Image Verification कोड दर्ज करके “SUBMIT” के बटन पर क्लिक कर दें।
Step:6- अब इसके बाद आपके सामने “Latest Bill Summary” की डिटेल्स खुलकर आ जाएगी। जिसमें आप अपना पूरा बकाया बिजली बिल को देख सकेंगे।
Step:7- अगर आपको इस बिजली बिल को डाउनलोड करना है तो “VIEW/PRINT BILL” के बटन पर क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश शहरी बिजली बिल चेक कैसे करें ऑनलाइन (UPPCL)

यदि आप उत्तर प्रदेश में शहरी (अर्बन) क्षेत्र के निवासी हैं तो आप इस Steps का पालन करके अपना बिजली बिल देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

Step:1- यूपी के शहरी (अर्बन) क्षेत्र के उपभोक्ता अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए uppclonline.com वेबसाइट पर जायें।
Step:2- अब आप अपना District Name चुने और 10 अंकों का अकाउंट नंबर दर्ज करें।
Step:3- अब इसके बादआप वेरिफिकेशन कोड भरकर “View” के बटन पर क्लिक करें।

Step:4- अब आपके सामने आपका बिजली बिल की बकाया राशि का विवरण दिख जायेगा।
Step:5- यदि आपको इस बिजली बिल को डाउनलोड या प्रिंट करना है तो “View Bill” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Step:6- आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा, उसे वेबसाइट पर दिए गए बॉक्स में दर्ज करें।
Step:7- अब उसके बाद आपके सामने बिजली बिल का पूरा विवरण खुलकर आ जाएगा। अब आप इसे चाहे तो प्रिंट करें या इसका पीडीएफ डाउनलोड कर लें।

उत्तर प्रदेश बिजली विभाग Helpline Number

यदि आपको बिजली बिल या बिजली मीटर को लेकर कोई समस्या है, तो आप नीचे दिए गए उत्तर प्रदेश बिजली विभाग (UP Electricity Board Complaint) के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं।

  • PUVVNL Toll Free Number: 1800-180-5025
  • MVVNL Toll Free Number: 1800-180-0440
  • PVVNL Toll Free Number: 1800-180-3002
  • DVVNL Toll Free Number: 1800-180-3023

यदि आपके एरिया में वोल्टेज की कमी है या फिर ट्रांसफार्मर ख़राब हो गया है तो आपको इसके बारे में सिकायत करने के लिए 1912 नंबर पर कॉल करना होगा।

FAQ:

Q. यूपी का बिजली बिल कैसे देखें?
Ans: आप सभी को बता दे की यूपी बिजली बिल ऑनलाइन देखने के लिए UPPCL की आधिकारिक वेबसाइट uppclonline.com पर जाएँ। होमपेज के दायीं तरफ जाएं और माय कनेक्शन के सेक्शन पर जाकर बिल भुगतान के ऑप्शन पर क्लिक करें। अगले पेज पर अपने जिले का चयन करें और अकाउंट नंबर दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड भरकर View के बटन पर क्लिक कर दें। आपके सामने बिजली के बिल की डिटेल्स खुलकर आ जाएगी।

Q. उत्तर प्रदेश बिजली बिल में खाता संख्या क्या है?
Ans: आपको बता दे की UPPCL अपने हर बिजली उपभोक्ता के लिए एक यूनिक कोड जारी करती है, जिसके द्वारा वो अपना बिजली बिल देख और जमा कर सकते हैं। शहरी क्षेत्र के बिजली उपभोक्ता को 10 अंकों का और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए 12 अंकों का यूनिक कोड जारी किया जाता है।

यह भी पढ़े

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट