जनरल नॉलेज

Shradh Pitru Paksha 2024: अपने पितरों को ऐसे करें प्रसन्न, जाने श्राद्ध करने की तिथिया और इसके नियम

By Pawan Kushwaha

Published On:

Follow

Shradh Pitru Paksha 2024: हिंदू धर्म में पितरों की आत्माशांति और मोक्ष प्राप्ति के लिए पितृ पक्ष का समय बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पितरों का तर्पण और पिंडदान करने से वो बहुत ज्यादा प्रसंद होते है और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद भी देते हैं। जाने श्राद्ध करने की तिथिया और इसके नियम।

Shradh Pitru Paksha 2024
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

Shradh Pitru Paksha 2024 श्राद्ध पितृ पक्ष

हिन्दू धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्व हैं। मान्यता हैं की पितृ पक्ष के इन 16 दिनों के दौरान सभी के पितर पृथ्वी लोक पर ही वास करते हैं। इस दौरान पितरों का तर्पण और पिंडदान किया जाता हैं। हिन्दू धर्म के पंचांग के अनुसार, भाद्रपद शुक्ल पूर्णिमा से आश्विन कृष्ण अमावस्या तिथि तक पितृ पक्ष होते हैं।

Shradh Pitru Paksha 2024 श्राद्ध पितृ पक्ष के दौरान किस किस काम नहीं करना चाहिए

मान्यता के अनुसार पितृ पक्ष 16 दिनों का होता हैं और इस सोलह दिनों तक आपको किसी भी तरह के शुभ कार्य को नहीं करना चाहिए। इसी के साथ ही जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष चल रहा हैं, तो वह भी इस दौरान कुछ नियमों का पालन कर सकते हैं।

Shradh Pitru Paksha 2024 श्राद्ध पितृ पक्ष कब तक रहेगा

जैसा की आपको पता होगा की इस साल की श्राद्ध पितृ पक्ष काल 17 सितंबर 2024 को सुबह 11 बजकर 44 मिनट पर सुरू हो गई थी। अब हम आपको बताएंगे की श्राद्ध पितृ पक्ष कब खत्म होगा? तो चलिए देखते हैं। मान्यता के अनुसार इस साल 17 सितंबर 2024 से ही पितृ पक्ष काल आरंभ हो गई थी। इसी के साथ ही आश्विन मास की अमावस्या तिथि 1 अक्टूबर को रात 9 बजकर 39 मिनट से आरंभ हो रही है, जो 3 अक्टूबर को सुबह 12 बजकर 19 मिनट में समाप्त हो रही हैं। ऐसे में इस साल पितृ पक्ष काल 17 सितंबर 2024 से लेकर 2 अक्टूबर 2024 तक चलेगी।

यानि की इस साल की पितृ पक्ष काल 2 अक्टूबर 2024 को खत्म होगी।

Shradh Pitru Paksha 2024 ऐसे करें पितरों को प्रसन्न

हिन्दू धर्म के पुराणों में पितृ पक्ष के दौरान पितरों का तर्पण, श्राद्ध और पिंडदान करना शुभ मन जाता हैं। इस दौरान पितरों को स्वाद और गंध के द्वारा प्रसन्न किया जाता हैं। इस दौरान पितरों को जल अर्पित किया जाता हैं। इसके साथ ही पितरों को तिल, चावल, कुश, जौ, गुड़, घी, आदि कंडे को जलाकर अर्पित करते हैं। ऐसा करने से सभी पितर प्रसन्न होते हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

Shradh Pitru Paksha 2024 पितृ पक्ष के दौरान करें कुछ नियमों का पालन

पितृ पक्ष के दौरान आपको कुछ नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए, वरना सभी पितर आपसे हो सकते हैं रुष्ट इसलिए आप इस नियमों का पालन जरूर करें।

  • पितृ पक्ष के दौरान पितरों का सच्चे मन से मान-सम्मान करके जल, भोजन अर्पित करना चाहिए।
  • पितृ पक्ष के दौरान कुश और काले तिल का इस्तेमाल अवश्य करें। इससे आपको शुभ फलों की पापती होती हैं।
  • पितरों को हमेशा हल्के सुगंध वाले फूल ही अर्पित करें।
  • पितरों का तर्पण या पिंडदान हमेशा दक्षिण दिशा की ओर ही करनी चाहिए, क्योंकि ये दिशा पितरों की होती हैं।
  • पितृ पक्ष के दौरान आप गीत का भी पाठ कर सकते हैं। पितृ पक्ष के दौरान गीत का पाठ करना काफी सुबह माना जाता हैं।
Shradh Pitru Paksha

Shradh Pitru Paksha 2024 कैसे किया जाता है श्राद्ध

मान्यताओ के अनुसार जिस तिथि में पितरों का श्राद्ध करने हो, उस दिन सुबह जल्दी उठें। स्नान आदि के बाद स्वच्छ कपड़े धारण करना चाहिए। पितृ स्थान को गाय के गोबर से लीपकर और गंगाजल से पवित्र करें। इस दिन सभी महिलाये स्नान करने के बाद पितरों के लिए सात्विक भोजन तैयार करें। श्राद्ध भोजन के लिए ब्राह्मणों को पहले से ही निमंत्रण दे दें। ब्राह्मणों के आगमन के बाद उनसे अपने पितरों की पूजा और तर्पण कराए। पितरों के लिए निर्मित अग्नि में गाय का दूध, घी और खीर अर्पित करें। फिर सभी ब्राह्मणों को सम्मानपूर्वक भोजन कराए।

अब अपने क्षमता अनुसार दान-दक्षिणा दें। इसके बाद आशीर्वाद लेकर उन्हे विदा करें। श्राद्ध में पितरों के अलावा देव, गाय, श्वान, कौवा और चींटी को भोजन खिलाने की परंपरा हैं। अतः आप ये काम भी जरूर करे।

यह भी पढ़े

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट