शिक्षा

RRC WCR 2024 पश्चिम मध्य रेलवे में अप्रेंटिस के 3000+ पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुके है यहाँ से करे आवेदन

By Pawan Kushwaha

Updated On:

Follow

RRC WCR 2024 रेलवे भर्ती सेल पश्चिम मध्य रेलवे ने अप्रेंटिस के 3317 पदों की भर्ती की घोषणा की हैं। जो भी योग्य उम्मीदवार इसमे जाने की इच्छुक हैं वे 4 सितंबर 2024 तक इसके ऑफिसियल वेबसाईट पर जा कर अनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को 10 वी कक्षा में पास हो चाहिए और उनके पास आइटीआई प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। इसके उम्र सीमा, आवेदन करने महत्वपूर्ण जानकारी के लिए यहा पढ़े

Rrc WCR 2024 sarkari bharti

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

RRC WCR Ki Full Form

RRC WCR 2024 Railway Recruitment Cell (RRC) West Central Railway (WCR) यानि रेलवे भर्ती सेल पश्चिम मध्य रेलवे हैं।

RRC WCR Kya Hai

RRC WCR यह एक सरकारी नौकरी जिसके द्वारा उम्मीदवारों को अलग अलग Category के अनुसार इसमे चयन किया जाता हैं।

RRC WCR Last Date

जैसा की आप जानते हैं RRC WCR एक सरकारी नौकरी हैं और इसमे आवेदन करने के लिए इसकी निर्धारित की गई समय के अनुसार करना पड़ता हैं। तो चलिए अब हम आपको इसकी आवेदन करने की प्रारम्भिक और अंतिम तिथि को बताते हैं।

RRC WCR में हम आपको बता दे की इसकी आवेदन करने की तिथि 5 अगस्त 2024 को ही आरंभ हो चुकी थी और साथ ही मे इसकी अंतिम तिथि भी निर्धारित हो गई थी जो की 4 सितंबर 2024 तक है। यानि की इसकी लास्ट डेट 4 सितंबर 2024 है।

RRC WCR Eligibility Conditions

जैसा की आप जानते हैं RRC WCR एक सरकारी नौकरी हैं तो इसमे नौकरी करने के लिए भी कुछ न कुछ योग्यता का होना भी आवश्यक हैं जैसे की उम्र सीमा और शैक्षिक योग्यता सामील हैं जो नीचे निम्न प्रकार से दिए गए हैं।

RRC WCR शैक्षिक योग्यता

अब हम आप को इसकी शैक्षिक योग्यता के बारे मे बताएंगे ताकि योग्य उम्मीदवार इसमे आवेदन कर सकें तो चलिए देखते हैं-

RRC WCR में शैक्षिक योग्यता के बारे में बता दे की इसके लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10 वीं कक्षा मे पास होना चाहिए और वो भी 50% अंकों से पास होना चाहिए और साथ ही में उनके पास एनसीवीटी/एससीवीटी (NCVT/SCVT) द्वारा जारी प्रासंगिक ट्रेड में राष्ट्रीय ट्रेड प्रमाणपत्र होना चाहिए।

RRC WCR Age Limit

RRC WCR में उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले उसकी उम्र सीमा के बारे जान लेना चाहिए ताकि उन्हे ये पता चल सके की वो आवेदन करने के लिए योग्य है या नहीं। तो अब हम बात करे इसकी उम्र सीमा के बारे तो हर साल की तरह इस साल भी 15 वर्ष से 24 वर्ष बताई जा रही हैं।

RRC WCR Vacancy Detaile

RRC WCR में हर बार कुछ न कुछ भर्तिया होती ही है और हर बार कुछ लिमिटेड सीटें ही उपलबद्ध होती है और वो उम्मीदवारों के जाती (Category) के अनुसार बटी होती हैं। तो अगर बात करें इसकी इस साल 2024 की पूरी वैकन्सी के बारें में तो वो 3317 पद भर्तिया होगी। जो आलग अलग उम्मीदवारों के लिए अलग अलग सीटें होगी जो नीचे निम्न प्रकार से दिया गया हैं।

RRC WCR Vacancy Detaile 2024

RRC WCR Application Fee

RRC WCR में आवेदन करने के लिए हर बार की तरह इस बार भी आवेदन शुल्क लगता है ताकि आपका आवेदन सिविकार हो जाए और आप इसमे एग्जाम दे सके। सभी उम्मीदवारों को ये जानना बहुत ही जरूरी हो जाता है की उनकी आवेदन शुल्क कितनी हैं। तो हम आपको बता दे की उम्मीदवारों के Category के अनुसार उनके शुल्क में भी छूट हुई हैं जो नीचे निम्न तरह से दिए हैं।

  • General/OBC/EWS के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 141 रुपये हैं।
  • ST/SC and PwBD के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 41 रुपये हैं।
  • और सभी महिला उम्मीदवारों का भी आवेदन शुल्क 41 रुपये हैं।

RRC WCR Online Apply Kaise Kare

RRC WCR online application form

RRC WCR में आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को हम बता दे की उनको अनलाइन आवेदन करने से पहले ये कुछ Steps को फॉलो करना पड़ेगा जो नीचे निम्न प्रकार से दिए गए हैं।

Steps:1- अनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को इसके Official Website पर जाना होगा।

Step:2- अब आपको इसमें Railway Recruitment Cell के अंदर जाना होगा।

Step:3- अब आपको अप्लीकेसन फॉर्म में मांगी हुई सभी जानकारियों को सही सही भर देना हैं और सबमिट/सेव पर क्लिक कर देना हैं।

Step:4- अब आपको फ़ी वाले ऑप्शन पर क्लिक करके पैमेंट कर देना हैं।

Step:5- अब आपकी अप्लीकेसन फॉर्म पूरी तरह से भर चुका हैं अब आप एक बार फिर से चेक कर की कोई भी दस्तावेज गलत तो नहीं हुआ हैं और अगर गलत नहीं है तो आप इसे सबमिट कर दे।

Step:6- अब आपकी अप्लीकेसन फॉर्म पूरी तरह से आवेदन हो चुका हैं अब आप इसका प्रिन्ट निकाल कर रख ले ताकि ऐड्मिट कार्ड के लिए कोई दिकत न हो।

〈〈यह भी पढ़े〉〉

ο Indian Navy SSC IT Recruitment 2024 Last Date Online Apply यहा से करें आवेदन

ο AIIMS NORCET 7 Registration Begins 2024 Last Date And Online Applying

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट