शिक्षा

RRC NR Recruitment 2024 उत्तर रेलवे में अप्रेंटिसशिप के 4000+ पदों पर भर्ती हुए जारी, 10th पास युवा कर सकते आवेदन

By Pawan Kushwaha

Updated On:

Follow

RRC NR Recruitment 2024 में हर बार की तरह इस बार भी बंपर वैकेंसी जारी हुए हैं जि हाँ हाल ही में RRC NR ने अप्रेंटिसशिप के 4000+पदों पर भर्ती जारी की है, 10वी पास युवा भी इसमे आवेदन कर सकते हैं। जाने क्या है इसकी शर्ते और क्या है इसकी आवेदन प्रक्रिया।

RRC NR Recruitment 2024 newsgery
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

RRC NR Recruitment 2024

रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सपना देखने वाले सभी युवाओं के लिए शानदार मौका है। Railway Recruitment Cell (RRC) Northern Railway (NR) की ओर से ट्रेड अप्रेंटिसशिप के 4000+ रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन डेट्स का एलान भी कर दिया गया है। 10वीं/ आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेने के लिए 16 अगस्त 2024 से ऑनलाइन माध्यम से उत्तर रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

RRC NR Apprentice 2024 Vacancy Details वैकेंसी डीटैल

RRC NR की यह भर्ती लगभग कई जगहो में जारी किया गया है जैसे की लखनऊ, अंबाला, मुरादाबाद, दिल्ली और फिरोजपुर राज्य सामिल हैं। इसमें कारपेंटर, फिटर, वेल्डर, पेंटर, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मकैनिक, टर्नर, ट्रिमर, मशीनिस्ट, वायरमैन और अन्य ट्रेड्स में उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए रिक्त पद जारी कीये हैं। RRC NR में इस साल पूरे 4096 पदों पर भर्तीया की जाएगी कहां कितने पदों पर वैकेंसी हैं इसकी डिटेल्स भी नीचे निम्न प्रकार से दी गई हैं।

जिलों के नाम  वैकेंसी
लखनऊ (LKO) 1607
C&W POH W/S जगधारी यमुना नगर 420
दिल्ली DLI 919
CWM/ASR 125
अंबाला (UMB) 494
मुरादाबाद MB 28
फिरोजपुर 459
NHRQ/NDLS P Branch 44
कुल 4096

RRC NR Apprentice Eligibility Criteria

आप सभी को बता दे की RRC NR में आपको आवेदन करने के लिए इसके द्वारा तय की गई योग्यता और उम्र सीमा दोनों ही आपके पास होना चाहिए तो चलिए अब हम इसकी कुछ योग्यता के बारे में देख लेते हैं।

RRC NR Apprentice शैक्षिक योग्यता क्या हैं

RRC NR के इस वैकेंसी मे उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का कीसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से काम से काम 50% अंकों के साथ 10 वी पास होना चाहिए। इसके अलावा संबंधिट ट्रेड में आईटीआई (ITI)/NCVT सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है। योग्यता के बारे मे अधिक जानने के लिए आप इसके आधिकारिक नोटिफिकेसन देख सकते हैं।

RRC NR Apprentice Age Limit उम्र सीमा क्या हैं

RRC NR के इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष बताई जा रही हैं और अधिकतम आयु 24 वर्ष बताई जा रही हैं। RRC NR के नियमानुसार आयु में छूट की गई हैं।

RRC NR Apprentice एप्लिकेसन फ़ी

  • General / OBC / EWS के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये बताई जा रही है।
  • SC / ST के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 0 रुपये बताई जा रही है।
  • और सभी महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 0 रुपये बताई जा रही है।

ये सारे शुल्क को अनलाइन ही भुगतान करना होगा।

RRC NR Apprentice चयन प्रक्रिया क्या है

RRC NR Apprentice Recruitment 2024 के लिए चयन प्रक्रिया पूरी तरह से मेरिट लिस्ट पर आधारित होगी। चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरण निम्नलिखित हैं

  • ऑनलाइन आवेदन (Online Application): सबसे पहले, उम्मीदवारों को RRC NR की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा।
  • मेरिट लिस्ट (Merit List): आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, सभी उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और ITI सर्टिफिकेट के अंक के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी।
  • दस्तावेज़ सत्यापन (Document Verification): मेरिट सूची में चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों के शैक्षणिक प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, और अन्य सभी आवश्यक दस्तावेज़ों की जांच की जाएगी।
  • मेडिकल परीक्षा (Medical Examination): दस्तावेज़ सत्यापन के बाद, चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा के लिए भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को अपनी शारीरिक फिटनेस को सुनिश्चित करने के लिए यह परीक्षा आवश्यक है।
  • अंतिम चयन (Final Selection): सभी प्रक्रियाओं के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, सभी उम्मीदवारों का अंतिम चयन किया जाएगा और फिर उन्हें नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा।

How To Apply Online RRC NR Apprentice 2024 आवेदन प्रक्रिया क्या हैं 

RRC NR Apprentice Recruitment 2024 में सभी उम्मीदवारों को अनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ Steps को फॉलो करना होगा जो की नीचे निम्नलिखित है।

Step:1- सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना होगा।
Step:2- अब आपको  इसमे रेजिस्ट्रेसन करना होगा अगर आप नए उम्मीदवार हैं तो।
Step:3- अब आपको यहाँ पर एप्लिकेसन फॉर्म को भर देना हैं अगले पेज पर जाना हैं।
Step:4- अब इसमे मांगी गई सभी महत्व पूर्ण दस्तावेजो को अपलोड कर देना हैं।
Step:5- अब आपको यहाँ पर निर्धारित किया गया फ़ी को पैमेंट कर के सबमिट कर देना हैं।
Step:6- अब आपका आवेदन साफलता पूर्वक पूरा हो गया, तो आप इसका प्रिन्ट निकाल कर रख लीजिए। ताकि आपकी चयन प्रक्रिया में कोई रुकावट न हो।

〈〈यह भी पढ़े〉〉

ο RPSC AE Application Form 2024 राजस्थान लोक सेवा आयोग में एक फिर से निकली 1014 पदों पर बम्पर भर्ती जल्दी से करे आवेदन, ऐसे कारे Apply

ο UP Police Re-Exam Date 2024 Released यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की नई तारीख घोषित, 60244 पदों के लिए अगस्त 2024 में होगी री-एग्जाम 

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट