शिक्षा

RRB NTPC Recruitment 2024: सरकारी नौकरी रेलवे रीकुर्टमेंट में उम्मीदवारों के लिए निकली बम्पर भर्ती, जल्दी से करे आवेदन, जाने क्या है आवेदन प्रक्रिया

By Pawan Kushwaha

Updated On:

Follow

RRB NTPC Recruitment 2024: रेलवे में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा अवसर हैं। इस रेलवे में बम्पर भर्तिया निकली हैं जिसके लिए उम्मीदवार को 10+2 होना चाहिए। तो इच्छुक और योग्य उम्मीदवार RRB के अधिकारिक वेबसाईट से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के बारें में जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़े।

RRB NTPC Recruitment 2024
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

RRB NTPC Recruitment 2024

रेलवे ने इस बार 12 वी पास उम्मीदवारों के लिए जो अभी अंडरग्रेजुएट हैं उनके लिए ये एक सुनहरा मौका हैं। इस बार रेलवे ने 3000 से भी ज्यादा पदों पर आवेदन मांगे हैं। ऐसे में आपको बता दे की जो भी उम्मीदवार रेलवे की तैयारी कर रहे हैं तो ये उनके लिए एक बहुत ही अच्छा मौका हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) यूजी लेवल की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 सितंबर 2024 से शुरू हुए हैं।

RRB सेंट्रलाइज्ड एंप्लॉयमेंट नोटिस नंबर Cen 06/2024 भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 3445 रिक्तियां भरी जाएंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार RRB अप्लाई की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 2024 तक है, जबकि फीस जमा करने की लास्ट डेट 22 अक्टूबर 2024 तक है।

RRB NTPC Recruitment 2024 Vacancy Details

पोस्ट के नामखाली पद
कमर्शियल कम टिकट क्लर्क2022
अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट361
जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट990
ट्रेन्स क्लर्क72
कुल खाली पद3445

RRB NTPC Recruitment 2024 Last Date कब तक आवेदन किया जा सकता हैं

RRB NTPC ने नोटिफिकेसन बहुत पहले ही जारी कर दिए हैं और इसमे आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर 2024 से ही शुरू हो चुके हैं और 20 अक्टूबर 2024 तक इसमे आवेदन किया जा सकता हैं। यानि की इसकी लास्ट डेट 22 अक्टूबर 2024 तक ही हैं। लेकिन इसकी आवेदन शुल्क जमा करने का दिन 22 अक्टूबर 2024 तक हैं।

RRB NTPC Recruitment 2024 कौन कौन आवेदन कर सकता हैं

RRB NTPC ने नोटिफिकेसन जारी कीये उसके अनुसार उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 का पास आउट सर्टिफिकेट होना चाहिए। जिस भी उम्मीदवार के पास 10 और 12 का सर्टिफिकेट नहीं हैं वो उम्मीदवार इसमे आवेदन नहीं कर सकते हैं।

जनरल और ओबीसी के उम्मीदवारों को 12 में 50% अंकों से पास होना चाहिए वरना वो इसमे आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसी के साथ एससी एसटी के उम्मीदवारों को केवल 12 पास आउट का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

RRB NTPC Recruitment 2024 Age Limit आयु सीमा क्या हैं

RRB NTPC ने नोटिफिकेसन जारी कीये उसके अनुसार उम्मीदवार के आयु सीमा भी निर्धारित किया गया हैं। जो की सभी उम्मीदवारों के लिए हैं और हैं सभी को न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष बताई जा रही हैं। हांलाकी इसमे भी आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार अधिकतम आयु में कुछ छूट दी जाएगी। आप सभी उम्मीदवारों को ये सलाह दी जाती हैं की इसमे आवेदन करने के लिए आप इसका अधिकारिक नोटिफिकेसन को अवस्य देखे।

RRB NTPC Recruitment 2024 का अधिकारिक नोटिफिकेसन देखे Notification Link

RRB NTPC Recruitment 2024 Application Fee आवेदन शुल्क क्या हैं

  • सभी जनरल और ओबीसी के उम्मीदवारों को इसमे आवेदन करने का शुल्क 500 रुपये हैं।
  • सभी एससी और एसटी के उम्मीदवारों को इसमे आवेदन करने का शुल्क 250 रुपये हैं।
  • सभी महिला चाहे वो किसी भी कटैगरी के उम्मीदवार हो उनके लिए इसमे आवेदन करने का शुल्क 250 रुपये हैं।
How To Apply RRB NTPC 2024

RRB NTPC Recruitment 2024 में आवेदन कैसे करें

RRB NTPC आवेदन करने के लिए आप सभी उम्मीदवारों सबसे पहले इसके अधिकारिक वेबसाईट पर जाना हैं फिर वह से आप इसमे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आप सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके इसमे आवेदन कर सकते हैं।

Step:1- सबसे पहले आपको इसके अधिकारीक वेबसाईट पर जाना हैं Official Website
Step:2- अब आपको इसमे RECRUITMENT के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Step:3- अब यहां पर आपको अपने राज्य(State) के राजधानी(Capital) को चुज कर लेना हैं।
Step:4- अब आपको यहां पर Apply पर क्लिक करना हैं और अगले पेज पर चले जाना हैं।
Step:5- अब यहां पर मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी और दस्तावेज को अपलोड कर देना है।
Step:6- अब आपका आवेदन प्रक्रिया सफलता पूर्वक हो जाएगा तो आप उसका प्रिन्ट निकाल रख ले ताकि ये आपके ऐड्मिट कार्ड के कम आए।

आप चाहे तो डायरेक्ट यहां आवेदन कर सकते हैं Click For Apply Online

यह भी पढ़े

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट