ट्रेंडिंग

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ कब हैं, जाने किन महिलावों को ये व्रत करना चाहिए

By Pawan Kushwaha

Updated On:

Follow

Karwa Chauth 2024: आपको बता दे की करवा चौथ का व्रत सुहागन महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस साल 20 अक्टूबर 2024 को करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) मनाया जाएगा। इसमें पूरे दिन निर्जला उपवास किया जाता है और रात को चांद देखकर उपवास खोलते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं (Who Should Avoid Karwa Chauth Fasting) को इस व्रत को नहीं करना चाहिए। आइए जानें इस बारे में।

Karwa Chauth 2024 करवा चौथ कब हैं जाने किन महिलावों को ये व्रत करना चाहिए
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ कब हैं

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ हिंदू धर्म में सुहागिन महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण व्रत है। इस व्रत को पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए रखा जाता है। करवा चौथ में सभी महिलाएं पूरे दिन निर्जला उपवास रखती हैं और रात को चांद को देखकर ही अपना उपवास खोलती हैं। इस साल का यह व्रत 20 अक्टूबर 2024 (Karwa Chauth 2024 Date) को रखा जाएगा। हालांकि, सुहागिन महिलाओं के लिए इस व्रत का बहुत महत्व होता है, लेकिन कुछ खास परिस्थितियों में महिलाओं (Who Should Avoid Karwa Chauth Fasting) को यह व्रत नहीं रखना चाहिए। यहां हम इसी बारे में जानेंगे कि किन महिलाओं को करवा चौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए।

Karwa Chauth 2024: किन महिलाओं को नहीं रखना चाहिए करवा चौथ का व्रत

Karwa Chauth 2024: सबसे पहले आपको बता दे की गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का शरीर कई बदलावों से गुजरता है। इस दौरान व्रत रखने से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को भरपूर पोषण की आवश्यकता होती है, जिसे व्रत रखने से पूरा नहीं किया जा सकता। साथ ही, पूरे दिन बिना पानी के रहना शिशु और मां, दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है।

इसके बाद आपको बता दे की जो महिला स्तनपान कराती हो तो उसको भी यह व्रत नहीं रखना चाहिए। क्योंकि शिशु को स्वस्थ रखने के लिए मां को सही मात्रा में पोषण की जरूरत होती है, लेकिन आपको बता दे की उपवास करने की वजह से शरीर में कुछ पोषण की कमी हो सकती है, जिसके चलते मां के साथ-साथ बच्चे की सेहत पर भी असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़े

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट