टेक्नोलॉजी

WhatsApp पर करें Bus Ticket Book लाइन में खड़े होने की झंझट ख़तम, जाने पूरा प्रोसेस

By Sneha Kushwaha

Published On:

Follow

WhatsApp:

WhatsApp आज के युग में मैसेजिंग की दुनिया में वर्ल्ड लीडिंग कंपनी है जैसे कि आप सब जानते हैं कि WhatsApp से केवल चैट ही नहीं आप वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं यहां तक आप यूपीआई पेमेंट भी कर सकते हैं लेकिन WhatsApp हाल ही में एक नया अनाउंसमेंट किया है कि आप व्हाट्सएप से बस टिकट भी कर सकते हैं क्या है पूरा प्रोसेस डिटेल में जानेंगे।

Bus Ticket Booking Frim WhatsApp

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

Step 1 Location:

अगर आप दिल्ली एनसीआर से हैं तो आप इस फीचर का लुफ्त उठा सकते हैं हालांकि यह जो फीचर है धीरे-धीरे कई सारे शहरों में आने वाला है फिलहाल अगर आप दिल्ली से हैं तो इस फीचर्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।

फीचर नाम:

वैसे देखा जाए तो व्हाट्सएप पर कई सारे फीचर्स है इसी कड़ी WhatsApp अपना WhatsApp Base QR बस टिकट सर्विसिंग चालू कर दिया।

कैसे होगा बस टिकट बुक:

आपको बता दे की पहली बार दिल्ली में यह WhatsApp Base QR बस टिकट सर्विसिंग शुरू किया गया हैं, इसमें यूजर को एक QR मिलता है या फिर इस WhatsApp Number +91 8744073223 पर  “Hi” लिखकर आप इसका लुफ्त उठा सकते हैं।

टिकट बुक करने की प्रक्रिया:

टिकट बुक करने के लिए आपको QR को स्कैन करना होगा या आप दिए हुए नंबर पर Hi लिख करके चैट करें ChatBot आपको हिंदी और इंग्लिश लैंग्वेज सेलेक्ट करना होगा।­

Book Bus Ticket From WhatsApp

इसके बाद आपको तीन ऑप्शंस दिखाए जाएंगे इसमें से आपको बुक टिकट करना है तो बुक टिकट कीजिए या आपको टिकट बुक करके डाउनलोड करना है तो डाउनलोड टिकट कीजिए और अगर आपको अपना लास्ट ट्रांजैक्शन जानना है तो आप लास्ट ट्रांजैक्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

कहां-कहां उपलब्ध है:

WhatsApp ने पिछले साल दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम रैपिड मेट्रो मार्गों पर WhatsApp Base Bus Ticketing सर्विस की शुरुआत की है और बहुत जल्द आपके भी शहर में उपलब्ध होगा।

क्या है Limitations:

इस सर्विस को आप हिंदी और इंग्लिश में इस्तेमाल कर पाएंगे टिकट को डाउनलोड कर पाएंगे और अपने लास्ट ट्रांजैक्शन को पता लगा पाएंगे टिकट बुक कर पाएंगे और अधिकतम टिकट बुक करने की जो सीमा है वह 6 है, यानी कि एक यूजर अधिकतम 6 टिकट निकल सकता है।

यूजर एक्सपीरियंस:

इस फिशर से User Experience तो काफी बेटर होगा ही और जो User लाइन में खड़े होकर टिकट के लिए परेशान हो जाते हैं उन लोगों के लिए एक बेहतर मदद मिल मिलेगा।

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो दूसरों के साथ शेयर जरूर कीजिए।

Sneha Kushwaha

नमस्कार,मैं स्नेहा कुशवाहा अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत अप्रैल 2024 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, लाइफस्टाइल और ट्रेंडिंग न्यूज से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट