जनरल नॉलेज

Asli Chandi Ki Pehchan Kaise Karen, Chandi असली हैं या नकली, अपनाए ये आसान तरीके

By Sneha Kushwaha

Updated On:

Follow

Asli Chandi Ki Pehchan Kaise Karen

सोने-चांदी से बने आभूषण महिलाओ के लिए हमेसा से पसंदीदा रहा हैं इसमे कोई सक नहीं हैं लेकिन जब बात आती हैं चांदी की शुद्धता की तो बहोत से लोगों को ये आसान सा टेस्ट मालूम नहीं है इस टेस्ट को करने के लिए आपको कोइ भी टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं हैं आप इसमे से कई टेस्ट घर पर  ही आसानी से कर सकते है तो आइए आज की इस आर्टिकल मे हम विस्तार से जानने की कोसिस करते है।

Asli Chandi Ki Pehachane In Aasan Tariko Se

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

सबसे शुद्ध चांदी Chandi कौन सा

चांदी एक नरम धातु होता है इस लिए इसे ‘फाइन सिलवर’ भी कहते है, इसमे कई अन्य तत्वों को मिला करके बनाया जाता है ताकि चांदी लंबे समय तक अपनी कठोरता बरकरार रखे ऐसा करना इस लिया आवश्यक है की चांदी से कई सारे वस्तुयों निर्माण किया जाता है जिसमे कठोरता एक अहम हिस्सा होता है।

चांदी से बने कठोर वस्तु: मूर्तिया, सिक्के, भारी आभूषण, चांदी के बर्तन इत्यादि

बात करे शुद्ध चांदी की तो आपकी चांदी जितनी ज्यादा शुद्ध होगी वह उतना ही नरम होगी इसके मजबूती के लिए इसमे कई निम्नलिखित तत्व मिलाए जाते हैं जो इस प्रकार है चांदी मे आम तौर पर जास्त, तांबा या निकिल मिला कर चांदी Chandi को सख्त बनाया जाता है।

Chandi मे शुद्धता की मोहर 

HALLMARK WITH CHANDI

 

सबसे अच्छी चांदी स्टर्लिंग चांदी के रूप में बेची जाती है, इसमें 92.5 प्रतिशत चांदी होती है जिसके वजह से इस पर .925 या 925 की मुहर लगी होती है यही बात करे चांदी के सिक्कों की तो इसमे में 90% चांदी होती है वहीं, चांदी के गहनों में मिलावट और ज्यादा होती है क्योंकि शुद्ध चांदी से गहने बनाना मुश्किल है। इसके अलावा चांदी की शुद्धता मापने या जाचने के कई विधि है जो निम्नलिखित है-

Checking Purity Of SilverChandi With Magnet मैगनेट से चांदी की सुद्धता की जांच

यह एक तरह से चांदी की शुद्धता जाँचने की सबसे आसान विधि है और एक मजेदार परीक्षण है इसके लिए आपको कोई भी अतिरिक्त ज्ञान की आवश्यकता नहीं है ऐसा इस लिए की चांदी मे एक खास गुण पाई जाती है चांदी कभी भी मैगनेट Magnet मे नहीं चिपकती है चांदी एक तरह से Non Magnetic धातु होता है अगर आपका चांदी का आभूषण या वस्तु मैगनेट के संपर्क मे आने से प्रभावित होता है तो उसमे आशुद्धीया हो सकती है वह चांदी का वस्तु नकली निकाल सकता हैं।

Chandi के सिक्के के खनकने से करे सिक्कों की शुद्धता की जांच 

चाँदी के सिक्कों का पहचान एक मुसकिल प्रक्रिया है लेकिन सिक्कों के खनकने से इनकी असलियत का पता लगाया जा सकता है अगर सिक्के के गिरने से घंटी के जैसे आवाज आती है तो यह असली चांदी के सिक्कों की पहचान होती है जबकि नकली सिक्कों मे ये आवाज अलग प्रकार की सुनाई देता है प्राचीन और विक्टोरियन सिक्के गोल व घिसे रहते हैं जबकि नकली सिक्कों की किनारा खुरदुरा होता है।

Testing The Purity Of Silver With ice बर्फ से चांदी की शुद्धता की जांच

आपको बात दे की चांदी ऊष्मा(Heat) का बहुत अच्छा कन्डक्टर(Conductor) होता है इस परीक्षण को करने के लिए दो आइस (Ice) क्यूब का टुकड़ा लीजिए एक टुकड़े को जमीन पर रखे एक को चांदी की आभूषण पर अगर चांदी असली है तो आप देखेंगे की आइस क्यूब जो जमीन रखी उसे गलने मे ज्यादा समय लगेगा जबकि चांदी पर रखे आइस क्यूब जल्दी गलेगा अगर ऐसे आप के साथ भी हो रहा है तो चांदी से बनी आभूषण असली हो सकता हैं।

Check Purity Of Silver With Bleach ब्लीच से करे चांदी की शुद्धता की जांच

चांदी की असलियत का पता लगाने यह भी एक आसान मेथड है इसमे आपको बाजार से थोड़ी मात्रा मे ब्लीच लानी होगी उसका एक बूँद चांदी के आभूषण पर रखे अगर आपकी चांदी मे रिएक्शन देखने को मिलता हैं उसमे काले धब्बे के निशान पड़ते हैं तो आपकी चांदी की आभूषण असली हो सकती हैं ध्यान दे इस टेस्ट मे स्लिवर कोटेड वस्तु का जांच गलत हो सकता है इस लिए इस टेस्ट को करने से पहले अपने आभूषण के एक छोटे से हिस्से को ले उस पर स्करेच करे फिर इस टेस्ट को करे ज्यादा अक्कूरेशी मिलेगी।

Test Purity Of Silver With Lemon नींबू से करे चांदी की शुद्धता की जांच

नींबू का रस भी असली चांदी की पहचान करने में सहायक हो सकता है। चांदी पर नींबू का रस डालने से उसकी रंगत में कोई बदलाव नहीं होना चाहिए। यदि चांदी की सतह रंग बदलती है या काले धब्बे दिखती है, तो संभवतः वह चांदी नहीं है।

Check The Purity Of Silver With A White Cloth सफेद कपड़े से करे चांदी की शद्धता की जांच

चांदी को सफेद वस्त्र पर रगड़कर भी उसकी शुद्धता का आकलन किया जा सकता है। असली चांदी को सफेद वस्त्र पर रगड़ने से कोई काले धब्बे नहीं दिखेंगे। यदि चांदी की सतह से कोई काला निशान बनता है, तो यह संकेत हो सकता है कि चांदी में मिश्र धातु का उपयोग हुआ है।

Check The Purity Of Silver Through Analytical Laboratory Test विश्लेषणात्मक प्रयोगशाला परीक्षण से करे चांदी की शुद्धता की जांच

सबसे सटीक तरीका असली चांदी की पहचान करने के लिए विश्लेषणात्मक प्रयोगशाला परीक्षण (Analytical Laboratory Test) है। इसमें चांदी की वस्तु को एक विशेष प्रयोगशाला में भेजा जाता है जहां उसकी शुद्धता और वास्तविकता की जांच की जाती है। यह परीक्षण सबसे विश्वसनीय होता है, लेकिन इसमें समय और लागत अधिक होती है इसे विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है घर पर या आम टेस्ट के तरह से नहीं किया जा सकता।

Check The Purity Of Silver By Acid Test एसिड टेस्ट से करे चांदी की शुद्धता की जांच

असली चांदी की पहचान के लिए एसिड टेस्ट एक प्रभावी तरीका हो सकता है। इसमें एक विशेष एसिड (जैसे, नाइट्रिक एसिड) का उपयोग किया जाता है। चांदी की वस्तु पर थोड़ी मात्रा में एसिड डालने पर, यदि चांदी का रंग हरा हो जाता है, तो यह संकेत हो सकता है कि वह चांदी नहीं है। यदि रंग में कोई बदलाव नहीं होता, तो वस्तु या आभूषण असली चांदी हो सकती है। इस परीक्षण को सावधानी से करें, हाथों मे हेंड ग्लोवस् जरूर लगाए और यदि संभव हो, तो एक पेशेवर कारीगर के साथ परीक्षण करें।

CONCLUSION निष्कर्ष

असली चांदी की पहचान करने के ये तरीके आपके लिए सहायक हो सकते हैं। इनमें से कई तरीके सरल और त्वरित होते हैं, जबकि कुछ तरीको मे अधिक समय और संसाधनों की आवश्यकता पड़ सकती है। चांदी की वस्तु की पहचान करते समय, एक या एक से अधिक तरीकों का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि जो आप खरीद रहे हैं वह असली चांदी है। इस तरह, आप अपने निवेश की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं और धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

〈〈यह भी पढ़े〉〉 

ο Chandi Ki Pahchan, आपके चांदी के गहने-गुड़िया असली है या नकली, करें यह चार आसान सा टेस्ट नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है

ο Gold खरीदने वाले पहचान करने के ये 5 तरीके जान लो

Sneha Kushwaha

नमस्कार,मैं स्नेहा कुशवाहा अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत अप्रैल 2024 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, लाइफस्टाइल और ट्रेंडिंग न्यूज से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट