शिक्षा

JSSC Stenographer Recruitment 2024: सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका 400+ पदों पर जाने क्या हैं प्रक्रिया

By Pawan Kushwaha

Updated On:

Follow

JSSC Stenographer Recruitment 2024 का आवेदन करने का डेट्स अभी जारी नहीं हुआ है, केवल नोटिस जारी किया गया हैं जाने कब से कर सकते हैं आवेदन और क्या हैं खास बाते।

JSSC Stenographer Recruitment 2024
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

JSSC जेएसएससी झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी की है। इस नोटिस मे 454 पदों पर भर्तीया मांगी गई है जो भी उम्मीदवार सरकारी नौकरी पाने ईछुक हैं तो उनके लिए यह एक शानदार मौका हैं। आप सभी को बता दे की इसके नोटिफिकेसन के अनुसार आप इसमे आवेदन 6 सितंबर 2024 से 5 अक्टूबर 2024 तक होगी। इसकी परीक्षा की तिथि अभी जारी नहीं की गई हैं।

JSSC Stenographer Recruitment 2024: आवेदन इस तारीख से

JSSC 2024 की परीक्षा में सम्मिलित होने के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, jssc.nic.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 6 सितंबर 2024 से शुरू होगी और उम्मीदवार इसके निर्धारित आखिरी तारीख 5 अक्टूबर 2024 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

JSSC Stenographer Recruitment 2024: Last Date

JSSC 2024 की परीक्षा मे सामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को इसके आधिकारिक वेबसाईट से आवेदन कर सकते हैं। इसमे आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर 2024 को बताई जा रही हैं यानि की इसकी लास्ट डेट्स 5 अक्टूबर 2024 को है उसके बाद आप इसमे आवेदन नहीं कर सकते हैं।

JSSC Stenographer Age Limit: उम्र सीमा क्या हैं

आपको बता दे की कीसी भी सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार से उसकी उम्र के बारे में पूछा जाता हैं। तो चलिए अब हम आपको इसके उम्र सीमा के बारे में बताते हैं JSSC 2024 के नोटिफिकेसन के अनुसार इसमे आवेदन करने का न्यूनतम उम्र 21 वर्ष बताई गई हैं और अधिकतम आयु 35 वर्ष बताई गई हैं। यानि की उम्मीदवारों की उम्र सीमा 21 से 35 वर्ष के बीच मे होनी चाहिए तभी वो इसमे आवेदन कर सकते हैं।

JSSC Stenographer Application Fee: आवेदन फ़ी कितनी हैं

  • General/OBC/EWS के उम्मीदवारों लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखी गई हैं।
  • SC/ST के उम्मीदवारों लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये रखी गई हैं।

JSSC Stenographer की चयन प्रक्रिया क्या हैं

JSSC की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में आपकी कौशल जांच होगी, और दूसरे चरण में आपकी लिखित परीक्षा होगी जो कम्पुटर आधारित या फिर OMR शीट आधारित हो सकती हैं। लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर ही सभी उम्मीदवारों के सूची तैयार की जाएगी।

कौन कर सकता है अप्लाई

JSSC स्टेनोग्राफर के पद पर निकली इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, और इसके साथ ही टाइपिंग पर कमांड होना बहुत जरूरी है। इसमें आवेदन करने की उम्र 21 साल से ज्यादा और 35 साल से कम होनी चाहिए। महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

JSSC 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

झारखंड JSSC स्टेनोग्राफर रिक्ति पद 2024 में आवेदन करने के लिए आप सभी उम्मीदवारों को कुछ Steps को फॉलो करना होगा जो नीचे निम्नलिखित हैं।

Step:1- सबसे पहले आप इसके आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाएँ
Step:2- फिर “JSSC के लिए ऑनलाइन आवेदन” पर क्लिक करें
Step:3- अब आप इसमे अपनी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें
Step:4- अब फिर आप पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
Step:5- अब आप JSSC ऑनलाइन आवेदन पत्र को विधिवत भरें।
Step:6- इसके बाद आप इसमे मांगे गए आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें, और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
Step:7- अब उसके बाद झारखंड स्टेनोग्राफ भर्ती ऑनलाइन फॉर्म जमा करें।
Step:8- अब आप इसका प्रिन्ट निकाल कर रख ले ताकि आप अपना ऐड्मिट कार्ड पा सके।

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट