शिक्षा

RPSC AE Application Form 2024 राजस्थान लोक सेवा आयोग में एक फिर से निकली 1014 पदों पर बम्पर भर्ती जल्दी से करे आवेदन, ऐसे कारे Apply

By Pawan Kushwaha

Updated On:

Follow

RPSC AE Application Form 2024 में राजस्थान लोक सेवा आयोग नें सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और एग्रीकल्चर ब्रांच में असिस्टेंट इंजीनियर पदों के लिए एक बार फिर से बंपर भर्ती की जा रही है। सभी उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाईट से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया और इसके वैकन्सी डीटैल नीचे निम्न प्रकार से दिए गए हैं।

RPSC AE Application Form 2024
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

RPSC AE Ki Full Form Kya Hai

RPSC AE एक सरकारी स्कीम हैं इसका फूल फॉर्म Rajasthan Public Service Commission (RPSC) Assistant Engineer (AE) हैं और इसको हिन्दी में राजस्थान लोक सेवा आयोग कहा जाता हैं।

RPSC AE Recruitment 2024

RPSC AE एक सरकारी नौकरी है और इसमे हर बार कुछ न कुछ पदों पर भर्तीया होती ही है वैसे ही इस बार भी इसमे पूरे 1014 पदों पर भर्तीया होंगी। जो भी उम्मीदवार इसमे आवेदन करने के इच्छुक हैं वो इसके आधिकारिक वेबसाईट से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए ये जान लेना बहुत ही आवस्यक होता हैं की उसकी योग्यता क्या हैं। तो आइए जानते है इसकी योग्यता के बारे में।

RPSC AE Eligibility Criteria योग्यता क्या हैं

जैसा की हम आपको बता चुके हैं की RPSC AE एक सरकारी नौकरी है, और सरकारी नौकरी मे आवेदन करने से पहले उसकी योग्यता पूछी जाती हैं जैसे में शैक्षिक योग्यता और उम्र सीमा सामिल हैं। तो आइए अब हम आपको बताते है इसकी शैक्षिक योग्यता और उम्र सीमा के बारे में।

RPSC AE Education Qualification शैक्षिक योग्यता क्या हैं 

RPSC AE में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास कीसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधिक ब्रांच में एक बैचलर डिग्री इंजीनियर के क्षेत्र में जैसे B.E./B.Tech की डिग्री होनी चाहिए। जो भी उम्मीदवार इसके लिए योग्य है वो जल्दी इसमे आवेदन करें।

RPSC AE Age Limit उम्र सीमा क्या हैं 

RPSC AE में भी एक उम्र सीमा को निर्धारित किया जाता हैं तो आइए देखते है इसकी उम्र सीमा के बारे में। आपको बता दे की इसमे पिछली बार की तरह इस बार भी इसकी उम्र सीमा 21 से 40 वर्ष तक रखी गई हैं, और इसमे भी OBC और SC/ST के उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट दिया गया हैं।

RPSC AE Vacancy Details 2024 वैकन्सी डीटैल क्या हैं

RPSC AE में हर बार अलग अलग पद के लिए कुछ सीटें होती है वैसे ही इस साल यानि 2024 में RPSC AE के अलग अलग पदों में सीटों के लिए बदलाव हुआ हैं जो नीचे निम्न प्रकार से दिए गए हैं।

RPSC AE Vacancy Details 2024

RPSC AE Application Fee आवेदन फ़ी क्या हैं

RPSC AE एक सरकारी नौकरी है, और इसकी आवेदन फ़ी भी निर्धारित की गई हैं। तो अब हम आपको इसके फ़ी के बारे में बताएंगे तो चलिए देखते हैं, RPSC AE का आवेदन फ़ी हर बार की तरह इस बार भी अलग अलग Category के उम्मीदवारों के लिए अलग अलग फ़ी को निर्धारित किया गया हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं।

  • General/OBC/EWS के उम्मीदवार जो दूसरे राज्य के हैं उनके लिए आवेदन फ़ी 600 रुपये हैं।
  • OBC/MBC के उम्मीदवार जो राजस्थान के हैं उनके लिए आवेदन फ़ी 400 रुपये हैं।
  • SC/ST के उम्मीदवारों का आवेदन फ़ी 400 रुपये हैं।

अधिक जकरी के लिए के लिए आप इसके ऑफिसियल नोटिस (Official Notice) को पढ़ सकते हैं।

RPSC AE Online Apply आवेदन कैसे करें

RPSC AE को आप अनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ Steps को फॉलो करना पड़ेगा जो नीचे निम्न प्रकार से दिए गए हैं।

RPSC 2024 New Application Portal

Step:1- सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाईट (Official Website) पर जाना होगा।

Step:2- अब इसके होम पेज पर पहुच चुके होंगे तो अब इसमे Apply Online पर क्लिक करे।

Step:3- अब आप इसमे New Application Portal पर क्लिक कर के Login/Registration करें।

Step:4- अब आप इसमे मांगी गई सभी जानकारी को सही सही भर दे और अगले पेज पर जाएं।

Step:5- अब आपको यहाँ पर मांगी गई सभी मत्वपूर्ण दस्तावेज को अपलोड कर दें।

Step:6- अब आप इसके निर्धारित की गई फ़ी को पैमेंट कर के Submit पर क्लिक करें।

Step:7- अब आपका अप्लीकेसन सफलता पूर्वक पूर्ण होता हैं तो आप इसका प्रिन्ट निकाल कर रख ले ये आपके ऐड्मिट कार्ड के लिए अवस्यक हैं।

〈〈यह भी पढ़े〉〉

ο Railway RRB Paramedical Categories 04/2024 रेलवे ने अब फिर से इन पदों पे मांगे आवेदन, पैरामेडिकल स्टाफ के लिए निकली बम्पर भर्तिया

ο AIIMS NORCET 7 Registration Begins 2024 Last Date And Online Applying

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट