शिक्षा

Indian Navy SSC IT Recruitment 2024 Last Date Online Apply यहा से करें आवेदन

By Pawan Kushwaha

Published On:

Follow

Indian Navy SSC IT Recruitment 2024 भारतीय नौसेना ने SSC IT के लिए जनवरी 2025 पदों के लिए आमंत्रित किए हैं। जो भी उम्मीदवार इसमे आवेदन करने के इच्छुक हैं वो इसके निर्धारित की गई समय के अनुसार इसमे आवेदन कर सकते हैं। तो आइए देखते की आज के इस लेख मे Indian Navy SSC IT का पूरा जानकारी क्या हैं।

Indian navy ssc it job vacancy 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

Indian Navy SSC IT Full Form 

Indian Navy SSC IT का पूरा नाम भारतीय नौसेना कर्मचारी चयन आयोग Staff Selection Commission (SSC) सूचना प्रौद्योगिकी information technology (IT) हैं।

Indian Navy SSC IT 

Indian Navy SSC IT एक सरकारी नौकरी हैं जिससे उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा निर्मित विभागों और मंत्रालयों में नियुक्त किया जाता है।

Indian Navy SSC IT Eligibility

जैसा की आप जानते हैं भारतीय नौसेना Indian Navy SSC IT एक सरकारी नौकरी हैं तो इसकी एक योग्यता भी निर्धारित की गई होगी। तो चलिए अब हम आपको बताते की इसकी शैक्षिक योग्यता और इसकी उम्र सीमा क्या हैं।

Indian Navy SSC IT की शैक्षिक योग्यता के बारें तो उसके लिए उम्मीदवारों के पास MSc/ BE/ B Tech/ M Tech (Computer Science/ Computer Science & Engineering/ Computer
Engineering / Information Technology/ Software Systems/ Cyber Security/ System Administration &
Networking/ Computer Systems & Networking/ Data Analytics/ Artificial Intelligence) और MCA with BCA/BSc (Computer Science/ Information Technology) की डिग्री होनी आवस्यक है

इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास कक्षा 10 और 12 में अंग्रेजी में 60% मार्क्स होनी चाहिए जिन उम्मीदवारों के पास अंग्रेजी में 60% मार्क्स नहीं हैं वो उम्मीदवार इसमे आवेदन नहीं कर पाएंगे।

इसके साथ ही उम्मीदवारों का कक्षा 10 और 12 में 60% अंक होनी चाहिए अगर जिस उम्मीदवार के पास 60% अंक नहीं वो उम्मीदवार इसमे आवेदन नहीं कर पाएंगे।

जिन उम्मीदवारों के पास NCC का सर्टिफिकेट हैं तो उनके लिए निर्धारित की गई अंकों में से उनको 5% की छूट मिलेगी। बस उनके लिए ये कुछ शर्ते है जो नीचे निम्नलिखित है-

  1. उनके सर्टिफिकेट में B ग्रेड होना चाहिए साथ में नौसेना/सेना/एयर विंग केन NCC ‘C’ की प्रमाण पत्र हो चाहिए।
  2. उनको सीनियर डिवीजन, नौसेना / सेना / एयर विंग में कम से कम 2 साल शैक्षणिक होना होगा।
  3. उनका ‘सी’ प्रमाणपत्र पे 01 जनवरी 2022 से पहले दिनांकित नहीं होना चाहिए।

इसके साथ ही उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए जो उम्मीदवार विवाहित है तो हम बता दे की वो उम्मीदवार इसे नहीं भर सकते।

Indian Navy SSC IT Age Limit 

आप जानते है की Indian Navy SSC IT Age Limit में हर साल कोई न कोई उम्र सीमा निर्धारित की जाती है ताकि सभी उम्मीदवारों को यह पता चल सके की इसमे कौन कौन आवेदन कर सकते हैं।

हर साल की तरह इस साल भी Indian Navy SSC IT Age Limit नें अपनी एक उम्र सीमा निर्धारित की हैं और वो हैं 2 जनवरी 2000 से लेकर के 1 जुलाई 2005 तक के बीच में आपका जन्म तारीख होनी चाहिए। ये लगभग 19 से 25 वर्ष के करीब में बताए जा रहे हैं।

Indian Navy SSC IT Last Date

जैसा की आप जानते हैं की Indian Navy SSC IT एक सरकारी नौकरी है तो इसमें आवेदन करने के लिए भी एक लिमिटेड समय निर्धारित की गई होगी।

अब हम आपको बताएंगे की इसकी लास्ट डेट के बारे तो हम आपको बता दे की इसमे आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त 2024 को ही सुरू कर दिया गया था। साथ ही में इसकी अंतिम तिथि 16 अगस्त 2024 तक निर्धारित कर दिया गया था। यानि की Indian Navy SSC IT की लास्ट डेट 16 अगस्त 2024 तक ही हैं। उसके बाद आप इसमे आवेदन नहीं कर पाएंगे।

तो अगर आप इसमे जाने के इच्छुक हैं तो इसकी निर्धारित की गई समय से पहले ही आवेदन करें अन्यथा ये मौका आपके हाथ से छूट जाएगी।

Indian Navy SSC IT Vacancy Detail 

Indian Navy SSC IT में हर साल कुछ न कुछ भारतीय होती है और हर साल कुछ लिमिटेड सीटें भी होती हैं। वैसे ही इसमे इस बार सभी उम्मीदवारों के लिए केवल 18 सीटें हैं।

Indian Navy SSC IT Apply Online

SSC IT 2024 Job

Indian Navy SSC IT में सभी उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर पंजीकरण और आवेदन भरना है। 02 अगस्त 2024 से शुरू। आवेदन जमा करने के लिए, उम्मीदवार अपना विवरण भर सकते हैं और अग्रिम में दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। आवेदन का ऑनलाइन जमा करना निम्नानुसार है-

सभी उम्मीदवारों को ये पता होना चाहिए की ई-आवेदन भरते समय सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को अच्छे से अपलोड करें नीचे बताए गए बातों को ध्यान में रखे-

  1. सभी उम्मीदवारों को व्यक्तिगत विवरणों को सही ढंग से भरना। मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र में दिए गए अनुसार विवरण भरा जाना है।
  2. सभी उम्मीदवारों को अपनी ई-मेल पता, मोबाइल नंबर जैसे फ़ील्ड अनिवार्य फ़ील्ड हैं और इन्हें भरने की आवश्यक है।
  3. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी आधार कार्ड को अच्छे से अपलोड करना हैं।
  •  सभी प्रासंगिक दस्तावेज,अंक पत्र क्रमशः नियमित और एकीकृत करना हैं BE/ B Tech पाठ्यक्रमों के लिए 5 वें और 7 वें सेमेस्टर तक और सभी सेमेस्टर जन्म प्रमाण की तारीख (10 वीं और 12 वीं प्रमाण पत्र के अनुसार), BE/ B Tech के लिए CGPA रूपांतरण फॉर्मूला, National Cadet Corps द्वारा जारी NCC ‘C’ प्रमाण पत्र और हाल ही में पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटो को मूल JPG / TIFF प्रारूप में स्कैन किया जाना चाहिए।
  • अब आपको इसका प्रिन्ट निकाल लेना है और SSB साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने के दौरान इसे ले जाना है।
  • यदि कोई भी दस्तावेज अच्छे से अपलोड नहीं हुआ तो आपकी आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा। 
  •  यदि आप एक बार जो भी दस्तावेज को अपलोड कर देते हैं तो उसे आप हटा नहीं सकते। इसीलिए आप जो भी दस्तावेज अपलोड कर रहे है तो उसे आप पूरा अच्छे से देख कर ही अपलोड करें। 
  • यदि चयन की गई किसी भी चरण में कोई घोषणा गलत पाई गई तो आपकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।
  • यदि कोई भी उम्मीदवार नशीले पदार्थों का उपयोग करता है। तो SSB चयन/चिकित्सा/प्रशिक्षण के दौरान बाद में सेवा के दौरान शरीर में दवाओं की उपस्थिति के लिए उम्मीदवार का परीक्षण किया जा सकता है।
  • यदि उम्मीदवार चयन / चिकित्सा / प्रशिक्षु / सेवा के किसी भी समय के दौरान नशीले पदार्थों का उपयोग / कब्जे में पाया जाता है, तो उम्मीदवार को भारतीय नौसेना में शामिल होने से वंचित कर दिया जाएगा या पहले से ही शामिल होने पर सेवा से हटा दिया जाएगा।

 

〈〈यह भी पढ़े〉〉

ο SSC JHT Recruitment 2024 Last Date To Apply Online जल्दी से आवेदन करें कहीं ये मौका छुट न जाए

ο AIIMS NORCET 7 Registration Begins 2024 Last Date And Online Applying

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट