शिक्षा

SSC JHT Recruitment 2024 Last Date To Apply Online जल्दी से आवेदन करें कहीं ये मौका छुट न जाए

By Pawan Kushwaha

Updated On:

Follow

SSC JHT Recruitment 2024 जूनियर हिन्दी अनुवाद के उम्मीदवारों के भर्ती के लिए SSC JHT को आयोजित किया गया हैं। इसके द्वारा उम्मीदवारों को भारत सरकार के तहत विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में नियुक्त किया जाता है। तो चलिए अब हम इस लेख में आपको सम्पूर्ण जानकारी बताते हैं जैसे की इसका लास्ट डेट क्या है? इसका आवेदन प्रक्रिया क्या हैं? और इसमें कौन कौन आवेदन कर सकते हैं।

Ssc jht sarkari job vacancy

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

SSC JHT Ka Full Form Kya Hai

SSC JHT एक सरकारी नौकरी हैं और इसका पूरा नाम SSC यानि कर्मचारी चयन अयोग्य (Staff Selection Commission) और JHT का पूरा नाम जूनियर हिंदी अनुवादक (Junior Hindi Translators) हैं।

SSC JHT Kya Hota Hai 

SSC JHT यह एक सरकारी नौकरी हैं जिससे उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में नियुक्त किया जाता है।

SSC JHT 2024 Kaun Kaun Bhar Sakta Hain

जैसा की आप जानते हैं SSC JHT एक सरकारी नौकरी हैं तो इसको आवेदन करने के लिए भी इसकी निर्धारित की गई योग्यता होनी चाहिए। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं की इसकी योग्यता क्या हैं? जैसा की आप सभी जानते है की हर सरकारी नौकरी के लिए एक शैक्षिक योग्यता होती हैं। वैसे ही  SSC JHT की शैक्षिक योग्यता के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री (Master Degree) होनी चाहिए।

इसके साथ ही उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना भी आवस्यक हैं। आपको बता दे की जो उम्मीदवार भारत के नागरिक नहीं है वो इसमे आवेदन नहीं कर सकते।

SSC JHT Age Limit Kya Hai

जैसा की आप जानते हैं SSC JHT एक सरकारी नौकरी हैं तो इसकी कोई एक उम्र सीमा भी निर्धारित की गई होगी। तो चलिए अब देखते की इसकी उम्र सीमा के बारें में जैसा की आप सभी जानते है की हर सरकारी नौकरी के लिए एक उम्र सीमा निर्धारित होती हैं। वैसे ही  SSC JHT की उम्र सीमा भी 18 से 30 वर्ष निर्धारित की गई हैं।

SSC JHT Ka Application Fee Kitna Hai

जैसा की आप सभी जानते हैं हर सरकारी नौकरी के लिए कोई न कोई उसकी आवेदन फ़ी भी लगती हैं। वैसे ही SSC JHT ने भी अलग अलग Category के लिए अलग अलग फ़ी भी निर्धारित की हैं जो नीचे निम्न प्रकार से दिखाए गए हैं।

  • General / OBC के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपया निर्धारित की गई हैं।
  • SC / ST के उम्मीदवारों के लिए 0 रुपया निर्धारित की गई हैं।
  • Female महिला उम्मीदवार के लिए भी 0 रुपया निर्धारित की गई हैं।
  • PH के उम्मीदवारों के लिए भी 0 रुपया निर्धारित की गई हैं।

SSC JHT 2024 Last Date Kab Hai

जैसा की आप सभी जानते हैं हर सरकारी नौकरी को आवेदन करने के लिए भी एक समय निर्धारित किया जाता हैं। वैसे ही SSC JHT ने भी 2 अगस्त 2024 से 25 अगस्त 2024 तक रखी हैं। यानि की इसका लास्ट डेट 25 अगस्त 2024 तक हैं उसके बाद आप इसमे नहीं कर पाएंगे और न ही पैमेंट कर पाएंगे। यानि की इसकी पैमेंट की भी लास्ट डेट 25 अगस्त 2024 तक ही हैं।

SSC JHT 2024 Vacancy Kitni Hain

जैसा की आप जानते हैं SSC JHT एक सरकारी नौकरी हैं और इसमे हर साल कुछ न कुछ भर्तीया होती रहती हैं और हर साल कुछ लिमिटेड सीटें होती हैं। तो चलिए अब हम देखते है की SSC JHT में कितनी सीटें हैं?

हम आपको बता दे SSC JHT में इस साल पूरे 307 वैकन्सी बताई जा रही हैं जो अलग अलग Category के लिए अलग अलग सीटों का भी बटवारा किया गया हैं जो नीचे निम्न प्रकार से दिए गए हैं-

Category of Candidates  Number of Vacancy
OBC 72
General 157
ST 14
SC 38
EWS 26
Total 307

 

SSC JHT 2024 Online Apply Kaise Kare

SSC JHT 2024 को Online अप्लाइ करने के ईछुक हैं तो आप इन सब Steps को फॉलो करके आप खुद से ही इसको अप्लाइ कर सकते हैं जो नीचे निम्न प्रकार से दिए गए हैं-

SSC JHT Apply online

Step:1- सबसे पहले आपको इसके Official Website पर जाना हैं।

Step:2- उसके बाद आपको Apply Online पर क्लिक करना होगा।

Step:3- अब आपको Register Now पर क्लिक करके Continue पर क्लिक करना होगा।

SSC JHT Registration

Step:4- अब आपके सामने एक पेज खुला होगा जिसमे आपका पर्सनल डीटैल मांग रहा होगा तो आपको इसमे अपना सारा डीटैल डाल देना हैं और उसके बाद आप Save & Next पर क्लिक करे।

Step:5- अब आपके सामने एक पेज खुला होगा जिसमे आपको अपना नया Password बना लेना हैं और उसके बाद आप Save & Next पर क्लिक करे।

Step:6- अब आपके सामने एक और नया पेज खुला होगा जिसमे आपका और भी महत्वपूर्ण जंकारिया पूछेगा जिसमे आपको सही सही भर देना हैं फिर से उसके बाद आप Save & Next पर क्लिक कर देना हैं।

Step:7- अब आपके सामने आपका सारा डीटैल को पुष्टि करने के लिए कहेगा तो आपको चेक करके Confirm पर क्लिक कर देना हैं।

Step:8- अब आपका एप्लिकेसन सफलता पूर्वक होगया तो आप इसका प्रिन्ट निकाल कर रख ले ताकि आपको ऐड्मिट कार्ड को निकालने मे कोई दिकत न हो

〈〈यह भी पढ़े〉〉

ο SSC MTS Recruitment 2024 Last Date, Application Fee, जल्दी से आवेदन करें।

ο AIIMS NORCET 7 Registration Begins 2024 Last Date And Online Applying

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट