जनरल नॉलेज

Chandi Ki Pahchan, आपके चांदी के गहने-गुड़िया असली है या नकली, करें यह चार आसान सा टेस्ट नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है

By Sneha Kushwaha

Published On:

Follow

चांदी के आभूषण की शुद्धता की जांच कैसे करें:

आभूषण या ज्वेलरी महिलाओं के लिए मूल रूप से श्रृंगार का समान है या आप यूं कह लीजिए आभूषण के बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा सा लगता है अगर देखा जाए तो महिलाएं पैरों में पायल, हाथों में कंगन, गले में हार और तरह-तरह के आभूषण उनके श्रृंगार में ना हो तो उनके लिए बात कुछ बनती नहीं है ज्वेलरी महिलाओं का खूबसूरती तो बढ़ाती ही है, यह इस तरह से इन्वेस्टमेंट भी है कभी मुश्किल घड़ी में काम भी आती है।

Chandi Ki Pahchan 1

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

महिलाओं का पसंद:

सोने, चांदी और हीरे की ज्वेलरी महिलाएं खूब पहनना पसंद करती हैं और इन सब में सबसे ज्यादा जो कॉमन है, ‘वह चांदी है’ चांदी की बनी पायल, बिछिया, इयररिंगस और कंगन महिलाएं खूब खरीदती है क्योंकि यह सोने हीरा या प्लैटिनम से थोड़ा सस्ते होते हैं हालांकि कई बार सोना हीरा तो छोड़िए चांदी खरीदने समय भी ठगी का शिकार कुछ लोग हो जाते हैं ऐसे में गलत चांदी का चुनाव कर खराब चांदी अपने घर ले आते हैं तो  आईए आज की इस पोस्ट से चांदी खरीदने के कुछ टिप्स और टेस्ट का तरीका जानते हैं और इससे चांदी की शुद्धता की पहचान आप आसानी से कर सकते हैं।

1. हॉलमार्क टेस्ट:

यदि आप किसी ज्वेलरी शॉप से चांदी का आभूषण खरीदने वाले हैं तो एक बार उसकी शुद्धता की पहचान करने के लिए उसका हॉलमार्क टेस्ट जरूर करें इसमें क्या होता है जैसे सोने में 22 कैरेट 24 कैरेट हॉलमार्क का आता है, ठीक इसी प्रकार चांदी के गहने भी ऑथेंटिक हॉलमार्क के साथ आने लगे हैं, यह हॉलमार्क आपके आभूषण पर कहीं ना कहीं छोटा सा अक्षर, सिंबल या नंबर में लिखा हो सकता है और इसको देखने के लिए आपको ग्लाॅसेस की जरूरत भी पड़ सकती है।

2. बर्फ के टुकड़े से:

चांदी की शुद्धता की जांच आप एक बर्फ के टुकड़े से कर सकते हैं यह एक मजेदार टेस्ट है क्या आप सबको पता है कि चांदी गर्मी Temperature का एक अच्छा संचालक है इस टेस्ट को करने के लिए आपको एक आइस क्यूब लेना है और उसको अपने चांदी के आभूषण पर रख देना है अगर बर्फ जल्दी पिघल जाता है तो आपके चांदी की वस्तु असली है।

3. ब्लीचिंग पाउडर मेथड:

क्या आप जानते हैं कि घर बैठे आप ब्लीचिंग पाउडर के जरिए भी चांदी की शुद्धता का पता लगा सकते हैं इसके लिए आपको मार्केट से ब्लीचिंग पाउडर लाना होगा अब ब्लीचिंग पाउडर में थोड़ा सा पानी मिला ले और इस ब्लीचिंग पाउडर और पानी के मिश्रण को चांदी के आभूषण पर डालकर 30 से 40 सेकंड बाद उसको हाथों से मलना शुरू करें अगर चांदी में किसी तरह की मिलावट होगी तो वह काला पड़ने लगेगा। ध्यान रहे कि यह आप अपने चांदी के आभूषण कि किस एक छोटे हिस्से को लेकर के यह टेस्ट करें।

4. चुंबक की मदद से:

चांदी का पहचान करने के लिए एक आसान मेथड है तो वह है चुंबक अब चुंबक की मदद से आप अपने चांदी के किसी भी आभूषण का पता लगा सकते हैं इसके लिए सिर्फ आपको यह जानना है कि चांदी नॉन मैग्नेटिक मेटल होता है यानी कि इसमें मैग्नेट नहीं चिपक सकता है इस टेस्ट को करने के लिए आप अपने आभूषण का वह छोटा से छोटा हिस्सा ले सकते हैं जिसमें आपको शक लगता है।

निष्कर्ष:

सब कुछ मिला-जुला कर कहें अगर आप चांदी खरीदने जा रहे हैं तो आपको यह सभी टेस्ट जरूर करना चाहिए और यह बहुत ही आसान सा टेस्ट है और इस टेस्ट को करने के लिए कोई भी टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं है आप यह सभी टेस्ट अपने घर पर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

पोस्ट समापन

जैसा कि हम हर पोस्ट के साथ यह करते हैं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो नीचे कमेंट में जरूर बताइएगा और आपके पास कोई सवाल है सुझाव हो तो वह भी कमेंट कीजिएगा बाकी अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी मत भूलिएगा धन्यवाद।

Sneha Kushwaha

नमस्कार,मैं स्नेहा कुशवाहा अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत अप्रैल 2024 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, लाइफस्टाइल और ट्रेंडिंग न्यूज से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट