ट्रेंडिंग

Harda Blast, बारूद का ऐसा विस्फोट, तीन मंजिला फैक्ट्री का मालवा लोगों पर बरसा बम बनकर

By Sneha Kushwaha

Updated On:

Follow

Harda Blast Case:

हरदा की फैक्ट्री में हुए विस्फोट से लोगों का दिल दहल गया, कुछ न्यूज़ पोर्टल की माने तो बताया जा रहा है की करीब एक हजार किलो बारूद जब विस्फोट हुआ तो जिस बिल्डिंग में हरदा फैक्ट्री चल रही थी उसका न्यूव ही हिल गया, उसे बिल्डिंग का दीवार का पूरा मालवा 400 मीटर दूर लोगों के ऊपर मौत बनकर बरसा, यह विस्फोट होने का सबसे बड़ी वजह क्या है।

Harda Blast
Harda Blast
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

Harda Blast नियमों का उल्लंघन:

नियमों के खिलाफ जाकर के फैक्ट्री चलाना और यही नहीं यह जो फैक्ट्री थी यह तल घर पर चलती थी तल घर का मतलब, कोई भी बारूद वाली फैक्ट्रियां हैं उनको रखने के लिए भुतल की आवश्यकता होती है जिस बिल्डिंग में यह हादसा हुआ वहां चार लाइसेंस थे विस्फोट नियम 2008 के तहत, नियम 126 के अनुसार विस्फोट की जितने भी सामग्रियां हैं उसको भूतल में रखा जाना चाहिए ऐसा न होने की वजह से यह भारी विस्फोट मासूम लोगों का मौत बनकर सामने आया।

Harda Blast समय पर फैक्ट्री का ऑडिट ना होना:

Audit:

ऑडिट ऐसा शब्द है जो किसी भी कंपनी या किसी भी फैक्ट्री के गुणवत्ता और सेफ्टी का पूरा विवरण का का प्रॉपर डॉक्यूमेंटेशन से वेरीफाई करती है अगर आडिट के समय पर पता लगता है कि किसी तरह के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है तो उसे फैक्ट्री पर प्रबंध लगाया जाता है या उसको सुधार करने के लिए बोला जाता है उसको प्लांटी भी देना पड़ सकता है।

 

Harda Blast क्यों हुआ ऐसा:

हरदा प्लास्ट का कई सारा कारण है सबसे पहले कारण यह है कि नियमों का उल्लंघन करना विस्फोट नियम के अनुसार कोई विस्फोटक सामान तल मंजिल पर नहीं हो सकती उसको भूमंजील पर बनाया जा सकता है, इसका एक और भी मुख्य कारण यह है की समय-समय पर इसका क्वालिटी और सेफ्टी की जांच नहीं हुई।

Harda Blast बिल्डिंग में नहीं चल सकता फैक्ट्री फिर भी मिलता रहा लाइसेंस:

जहां पर यह हादसा हुआ उसे बिल्डिंग में चार लाइसेंस जारी किया गया था हरदा ब्लास्ट वाली कंपनी या फैक्ट्री तल मंजिल पर चलाई जा रही थी या कह लीजिए उपरी मंजिल को चलाई जा रही थी जो कि विस्फोटक नियम के खिलाफ थी इस नियम के अनुसार कोई भी बारूद वाली कंपनी जिसका गोदाम सिर्फ भूतल के संपर्क में ही बनाया जा सकता है और यही नए उसके लिए एक तय दूरी होती है उसे तय दूरी को मेंटेन करना होता है।

Harda Blast विस्फोटक सामग्री रखने का मानक स्थान:

15 किलो विस्फोट सामग्री के लिए 25 वर्ग मीटर की स्थान तय की जाती है विस्फोटक नियम के अंतर्गत और यही नहीं हमें इस चीज का भी ख्याल रखना होता है फैक्ट्री का निर्माण करते समय कि जहां पर हमारी गोदाम है उसके चारों तरफ दमकल की जाने की सुविधा हो ताकि भविष्य में अगर कोई हादसा होता है तो उसे आसानी से काम किया जा सके।

Harda Blast हरदा फैक्ट्री नियमों का पालन क्यों नहीं करती:

हरदा की फैक्टरी में नियमों का पालन न होने का मुख्य मुख्य वजह, हर साल राजेश अग्रवाल के लाइसेंस का नवीनीकरण हो जाता है। गृह विभाग हर साल जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को पटाखा फैक्टरी, गोडाउनों को जांच के लिए पत्र जारी करता है, लेकिन फिर भी अग्रवाल की फैक्टरी को लेकर अफसरों का रवैया नर्म रहता था। 

पूरी खबर के लिए आप यूट्यूब वीडियो को देख सकते हैं।

YouTube

Sneha Kushwaha

नमस्कार,मैं स्नेहा कुशवाहा अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत अप्रैल 2024 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, लाइफस्टाइल और ट्रेंडिंग न्यूज से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट