शिक्षा

10वीं कक्षा की बोर्ड इग्ज़ैम की तैयारी कैसे करें, इस टिप्स को फॉलो करके ला सकते हैं अच्छा अंक, सभी डर होंगी खत्म

By Pawan Kushwaha

Published On:

Follow

10वीं कक्षा की बोर्ड इग्ज़ैम की तैयारी एक महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, लेकिन सही योजना और रणनीति के साथ इसे प्रभाव शालि तरीके से किया जा सकता है। आज के इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की बोर्ड इग्ज़ैम की तैयारी कैसे करें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी बोर्ड इग्ज़ैम की तैयारी में मदद कर सकते हैं:

10वीं कक्षा की बोर्ड इग्ज़ैम की तैयारी
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

बोर्ड सिलेबस और परीक्षा पैटर्न समझें

सबसे पहले आप सभी विद्यार्थियों को अपने बोर्ड इग्ज़ैम की सिलेबस को अच्छे से देख और पढ़ लेना हैं ताकि आपको पता चल सके की आपको क्या पढ़ना हैं। आपको बता दे की बोर्ड की इग्ज़ैम में हर साल कुछ न कुछ चेपटर को हटा दिया जाता है, ऐसे में अगर आपको सिलेबस नहीं पता है और आप हर एक चेपटर को पढ़ रहे है तो आप गलती कर रहे।

इसके साथ ही हम आप सभी को बता की बोर्ड इग्ज़ैम के तैयारी करने के लिए आप सभी को बोर्ड इग्ज़ैम की पैटर्न के बारे में भी जान लेना चाहिए। इससे क्या होगा की आपको पता चल सकेगा की किस किस प्रश्न को किस तरह से पूछा गया हैं और किस प्रश्न पर कितना अंक मिलेगा।

नोट: आप बोर्ड इग्ज़ैम के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को आप इसके स्टेट बोर्ड(यानि की आप जिस भी स्टेट में रहते है वहाँ के ऑफिसियल वेबसाईट जैसे की उत्तर प्रदेश के लिए UPMSP से देख सकते हैं) के ऑफिसियल वेबसाईट से देख सकते हैं। 

अध्यायों की सूची बनाएं

अब आप सभी अपने सिलेबस के अनुसार अपना चेपटर की सूची बना लें और इस सूची के अनुसार आप अपने चेपटर को पढ़े। आपको बता दे की अगर आपको किसी विषय अथवा अध्याय में ज्यादा दिकत होती हैं तो आप उस विषय अथवा अध्याय को पढ़ने के लिए ज्यादा समय दे।

समय सारणी बनाएं

आप अपने विषयों को पढ़ने के लिए एक निश्चित समय को निर्धारित करें, और यह भी ध्यान दे की आपके द्वारा निर्धारित की समय आपके सभी विषयों को पूरी तरह से पूरा मिल रहा हैं की नहीं। अगर आप अपने सभी विषयों को पूरा समय नहीं दे प रहे है तो आप फिर गलती कर रहे है। इसकी वजह से आपकी बनाई गई रणनीति बेकार हो जाएगी।

बोर्ड के लिए नोट्स तैयार करें

आप हर एक विषय के महत्वपूर्ण बिन्दुयों को ज्यादा समय तक याद रखने के लिए नोट्स को बनाते रहे। इसके साथ ही आप अपने नोट्स को हर दिन 5 से 10 मिनट जरूर पढ़े। यह नोट्स आपके अंतिम परीक्षा तक काम आएंगे तो इसीलिए इसे अच्छे से बनाए।

मॉडल पेपर्स और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें

सबसे ज्यादा जरूरी हैं की आप सभी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को जरूर हल करें इससे आपको तैयारी की लेबल के बारे में मालूम चल जाएगा की आपकी तैयारी कैसी हुई हैं और अभी कितना पढ़ना हैं। पिछले वर्ष का प्रश्न पत्र को हल करने से आपको कुछ प्रश्न याद भी हो जाते हैं। जो की बहुत अच्छी बात हैं कभी कभी कुछ पिछले वर्ष के प्रश्न भी दुबारा से पूछे जाते हैं।

स्व-अवलोकन और मॉक टेस्ट

आप समय समय पर अपनी तैयारी को मजबूत करने के लिए खुद से अपने आपको अवलोकन (चेक) करें और मॉक टेस्ट देते रहे। इससे क्या होगा की आप जब हर बार मॉक टेस्ट देंगे तो उसमे से आपको कुछ न कुछ प्रश्न आपको याद ही हो जाएंगे।

स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं

आपको अपने स्वास्थ पर भी ध्यान देना हैं नहीं तो कही इग्ज़ैम के दिन ही स्वास्थ खराब हो जाए तो आपका पूरा मेहनत बेकार हो जाएगा। अच्छी स्वास्थ के लिए आप अच्छी प्रकार से नींद ले, संतुलित आहार लें और नियमित रूप से व्यायाम करते रहें।

समस्याओं का समाधान खोजें

यदि आपको पढ़ते समय किसी विषय के कोई प्रश्न को हल करने में कोई दिकत होती हैं तो आप उसे तुरंत अपने शिक्षों या फिर अपने मित्रों से पूछ लें और उन्हे समझने की कोसिस करें।

आत्म-प्रेरणा बनाए रखें

आप सकारात्मक सोच बनाए रखे और अपने आप को प्रेरित रखें। आप अपने सभी लक्ष्यों को याद रखें और कठिन समस्या को आप अपने आत्म विश्वास से उसका सामना करें।

पुनरावलोकन और रिवीजन

अब आपकी सबसे महत्वपूर्ण कार्य की आप समय समय पर फिर से अवलोकन करें। इसके साथ ही आप अपने पूरे नोट्स का रिवीजन करते रहें। ताकि आपको इग्ज़ैम आते आते आपको सब कुछ याद हो जाए और अपने बोर्ड इग्ज़ैम में अच्छे अंकों से पास हो सकें।

यह भी पढ़े

 

Pawan Kushwaha

नमस्कार,मैं पवन कुशवाहा-अपना ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत दिसंबर 2023 में की और आज NewsGery.com पर मेरा काम शिक्षा, ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करना।

RELATED POST

LATEST POST

Leave a Comment

10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी मोमोज JANMASHTAMI 2024: श्री कृष्ण की अनमोल लीलाएँ जन्माष्टमी 2024: श्री कृष्ण के प्रमुख मंदिरों के दर्शन जन्माष्टमी 2024: कैसे करें कान्हा का स्वागत श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024: महत्व और पौराणिक कथाएँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान तरीके SamSung Galaxy S25 Ultra Display Size Leaks And Rumors Kalki Movies को देखने पर मजबूर कर देंगी ये 10 बातें अक्षय कुमार से जुड़े 5 रोंचक फैक्ट Shraddha Kapoor से जुड़े 5 रोचक फैक्ट